बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? How To Open Bank Account Online or Offline. 

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

नमसकार दोस्तों हमारे एक और नए ब्लॉग आर्टिकल मे आपका स्वागत है, आज हम बात करने वाले है बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? बहुत सारे लोगों को बैंक मे account की अवस्यकता होती है। बचत खाता बैंक मे लोगों की सबसे मूलभूत और आम खातों मे से एक है। यह एक शुरुवाती अकाउंट होता है, जिसमे लोग पैसे को अपने अवस्यकता के अनुसार जमा और निकाल सकते है। इसमे जमा राशि पर लोगों को सालाना ब्याज दिया जाता है।

आम तौर पर खाता धारक को एक डेबिट कार्ड दिया जाता है, जो जरूरी पड़ने पर पैसे को atm मशीन से निकाल सकते है काही भी। बचत खाता पैसे को आकस्मिक स्थिति के लिए रखने का सबसे अच्छा विकल्प है क्युकी आप इस पैसे को काभी भी निकाल सकते है।

Online  बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

बचत खाता खोलने के दो तरीके है अनलाइन और ऑफलाइन। बचत खाते को अनलाइन खोलना ज्यादा सुविधाजनक और पर्यावरण के लिए अधिक हितकारी होता है। आप अपने घर बैठे फोन लैपटॉप या पीसी से खाता खोल सकते है। अनलाइन खाता खोलने मे कागज का भी उसे नहीं होता है, ऐसे मे आप पर्यावरण को भी मदद कर सकते है। आप online बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? इसके बारे मे नीचे विस्तार से बताया गया है। 

आप अपने फोन लैपटॉप या पीसी मे जिस भी बैंक का account खोलना चाहते है उसका पहले app या वेबसाईट को खोले। इस प्रकिरीय को आप काही से भी और काभी भी कर सकते है। 

अलग अलग बैंक विभिन्न प्रकार के अनलाइन खातों की पेस्कस करते है, आपको पहले अपने हिसाब और अपनी अवस्यकताओ के हिसाब से उसमे से सिलेक्ट कर लेना है। 

इसके बाद आपको एक ऑनलाइन form को फिल करना होगा अपना निजी विवरण को भर कर। 

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?: फिर आपको अनलाइन kyc प्रकिरया को पूरी करनी होगी जिसको आप विडिओ kyc के माध्यम से पूरा कर सकते है। इसके लिए आप विडिओ के माध्यम से काही से भी बैंक के अधिकारियों से जुड़ सकते है और अपने original Kyc डॉक्युमेंट्स की सत्ययता कर सकते है। विडिओ केवाईसी मे आपको कुछ सवालों का भी जवाब देना पड़ सकता है। विडिओ केवाईसी मे जो भी आप डॉक्युमेंट्स को दिखाएगे वो सभी केवल अधिकृत बैंक अधिकारी ही देख सकते है।

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?
बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका अनलाइन बैंक खाता खोलने का काम पूरा हो जाएगा। आपका बैंक अकाउंट कुछ घंटों या एक दो दिनों मे चालू हो जाएगा। अपने खाते को चालू करने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट मे पैसे को जोड़ सकते है। इसके बाद कुछ दिनों मे कूरियर के माध्यम से आपको आपका डेबिट कार्ड भी मिल जाएगा। अगर आपको चेक बूक की अवसायकता है तो आप अनलाइन apply कर सकते है। बैंक का कर्मचारी विडिओ केवाईसी के दौरान आपका signature का सैम्पल भी ले लेगा। हलकी online बचत खाता खोलना अधिक सुविधा जनक है। लेकिन अगर आपको offline खाता खोलना है तो इसके लिए नीचे जानकारी दिया गया है। 

 Offline  बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

  • सबसे पहले आपको जिस बैंक मे अकाउंट खोलना है उस बैंक के नजदीकी ब्रांच मे अपने सभी केवाईसी डॉक्युमेंट्स को लेकर जाए। 
  • ब्रांच मे जाने के बाद बैंक अधिकारी से मिलकर उस से खाता खोलने का form मांगे। 
  • अपनी निजी जानकारी उस form मे सही सही भरे। 
  • आपके सभी जरूरी documents जैसे आपका Pan कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट आकार का फोटो, और Form को फिल कर ले। 
  • बैंक अधिकारी को फोरम fill करने के बाद वापस दे, इसके बाद kyc प्रकिरया को पूरा करने के लिए आपके द्वारा दिए गए documents की सत्यता प्रमाणित करेगा। 
  • फिर आपको खाते मे सुरुवाती रकम जमा करने के बाद आपको passbook और चेक बुक दी जाएगी। 
  • इसक चरण के साथ ही Offline खाता खोलने की प्रकिरया पूरी हो जाएगी।

अनलाइन और ऑफलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? की प्रकिरया लगभग एक समान है। उन्मे एक जैसे प्रकिरया को पूरा की जाती है, और एक जसी kyc डॉक्युमेंट्स की अवस्यकता होती है। अंतर बस इतना है की Online खाता खोने के लिए आपको काही नहीं जाना है, और ना ही time की कोई सीमा होती है, आप अपने घर बैठे खाता खोल सकते है। वही Offline प्रकिरया मे आपको बैंक के ब्रांच मे उनके working hours के अंदर जा कर फोरम को फिल कर के खाता खोल सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *